कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में महिला बाल विकास विभाग की प्रचलित योजनाओं की समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन - i witness news live
Breaking News
Loading...

TOP NEWS

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में महिला बाल विकास विभाग की प्रचलित योजनाओं की समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन


 आई विटनेस न्यूज 24, मंगलवार 22 अक्टूबर,कलेक्टर हर्ष सिंह की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। उक्त बैठक में सीईओे जिला पंचायत अनिल कुमार राठौर, जिला परियोजना अधिकारी  श्याम सिंगौर, सीएमएचओ डॉ. रमेश मरावी सहित समस्त विकासखंडों से आए सीडीपीओ और पर्यवेक्षक उपस्थित रहे।

        कलेक्टर  हर्ष सिंह ने आंगनवाड़ियो के संचालन के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने आंगनवाड़ी केन्द्रों में अनुपस्थिति के कारणों को स्पष्ट करने एवं संबंधित कारणों को दूर कर आंगनवाड़ी में उपस्थिति बढाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सभी आंगनवाड़ी केन्द्र समय पर खुलें एवं समय पर सुविधाएं उपलब्ध कराएं। सभी अपने क्षेत्र की आंगनवाड़ी केन्द्र का सतत निरीक्षण करें एवं मूलभूत आवश्यकताओं को सुनिश्चित कर आंगनवाड़ी केन्द्रों में उपस्थिति बढ़ाएं। 

       कलेक्टर  हर्ष सिंह ने महिला बाल विकास विभाग द्वारा कुपोषण को रोकने के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने सैम और मेम बच्चों के चिन्हांकन एवं उपचार के संबंध में विस्तृत चर्चा की। जिसमें बताया गया कि सैम और मेम बच्चों को घर-घर जाकर चिन्हांकित किया जाता है तथा आवश्यकता अनुसार उन्हें पोषक युक्त भोजन और दिनचर्या के बारे में जानकारी देकर सतत निगरानी रखी जाती है। कुपोषण को दूर करने के लिए सेरेपल्स पावडर का वितरण सहित आवश्यक दवाईयों का भी वितरण किया जा रहा है। जिससे बच्चे सैम श्रेणी से मेम श्रेणी में आ जाते हैं। कलेक्टर  हर्ष सिंह ने कुपोषण के लिए उपलब्ध डाटा का आकलन करने एवं बिहेवियर पैटर्न को समझने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि ऐसे बच्चों का लगातार फॉलोअप लेते रहें और कुपोषण के मूल कारण को जानकर उसे दूर करने का कार्य करें। 

   कलेक्टर  हर्ष सिंह ने वन स्टॉप सेंटर में उपलब्ध सुविधाओं एवं व्यवस्थाओं की जानकारी ली। जिसमें बताया गया कि वन स्टॉप सेंटर में सबसे ज्यादा घरेलु हिंसा के मामले आते हैं। आवश्यकतानुसार 5 से 7 दिन तक संबंधितों को केन्द्र में रखा जाता है एवं उन्हें आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है। 

    कलेक्टर  हर्ष सिंह ने महिला बाल विकास विभाग द्वारा संचालित लाडली लक्ष्मी योजना, टीएचआर की उपलब्धता एवं वितरण, बाल आशीर्वाद योजना, समय के बाल संरक्षण योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, पोषण पुर्नवास केन्द्र, चाइल्ड और महिला हैल्पलाइन पर विस्तृत चर्चा कर लंबित लक्ष्यों को त्वरित पूरा करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सभी यह सुनिश्चित करें कि मूलभूत आवश्यकताएं पूरी हो सकें। अपने कार्यक्षेत्र का सतत निरीक्षण करें और यह सुनिश्चित करें कि निचले स्तर तक योजनाओं का लाभ सुगमता पूर्वक मिल सके। पोषण ट्रेकर एप के डाटा का आकलन कर बेहतर कार्ययोजना बनाकर कार्य करें। 


       कलेक्टर हर्ष सिंह ने विभाग द्वारा संचालित की जा रही समस्त योजनाओं की प्रगति पर विस्तारपूर्वक चर्चा की। उन्होंने लाडली लक्ष्मी योजना से संबंधित मुद्दों पर जानकारी ली जिसमें बताया गया कि 2024-25 के लक्ष्यों को पूरा करने के कार्य किए जा रहे हैं।