जल संसाधन विभाग की अनदेखी से नाराज किसानों ने खुद की नहर की मरम्मत और सफाई - i witness news live
Breaking News
Loading...

TOP NEWS

जल संसाधन विभाग की अनदेखी से नाराज किसानों ने खुद की नहर की मरम्मत और सफाई


 फसल बचाने की पहल।

डिण्डौरी जिले की शहपुरा मे बिलगांव मध्यम सिंचाई परियोजना के चरगांव माइनर नहर का मामला

आशीष जोशी

आई विटनेस न्यूज 24, रविवार 20 अक्टूबर,डिण्डौरी जिले के शहपुरा जनपद पंचायत अंतर्गत बनी जिले की सबसे बड़ी बिलगांव मध्यम सिंचाई परियोजना हमेशा ही सवालों के घेरे और समाचार की सुर्खियों में रहती है। एक बार फिर क्षेत्र के किसान सिंचाई विभाग की उदासीनता के चलते परेशान हैं। विभाग की उदासीनता के कारण क्षेत्र के किसान खुद नहर में उतरकर साफ-सफाई करने जुट गए हैं। शहपुरा क्षेत्र में सप्ताह भर से बारिश नहीं होने के कारण खेत सूखने लगे हैं, जिससे किसान काफी चिंतित हो गए है। किसानों के खेतों तक सिंचाई विभाग ने नहर तो बना दिए हैं, लेकिन नहर में पिछले 5 साल से उगे खरपतवार की सफाई नहीं कराए जाने के कारण नहर के पानी का बहाव काफी कम है।

नहर की स्थिति ऐसी है कि मुख्य कैनाल के गेट खोले जाने के बाद भी किसानों के खेतों तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है।

 क्षेत्र के किसान सिंचाई विभाग द्वारा ध्यान नहीं देने के कारण नहर की सफाई करने खुद जुट गए हैं। जगह-जगह से नहर फूटी हुई थी और नहर खरपतवार से जाम थी जिस कारण खेतों में पानी नहीं पहुंच पा रहा था।अब सफाई के बाद किसानों को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में पानी का बहाव तेज होगा व उनके खेत तक पानी पहुंचेगा।

किसानों का कहना है कि हमारी मुख्य मांग है फसलों में पानी सही समय पर मिल जाए। लेकिन विभाग द्वारा ध्यान नहीं देने के कारण पानी मिलना मुश्किल था। इसी को देखते हुए किसानों ने सफाई करने की ठानी है।