सबको साथ लेकर टीम भावना के साथ कार्य करने पर स्वप्रेरणा से संतुष्टि की भावना बढ़ती है : कलेक्टर हर्ष सिंह - i witness news live
Breaking News
Loading...

TOP NEWS

सबको साथ लेकर टीम भावना के साथ कार्य करने पर स्वप्रेरणा से संतुष्टि की भावना बढ़ती है : कलेक्टर हर्ष सिंह

आई विटनेस न्यूज़ 24 गुरुवार , 26 सितंबर 2024

तीन दिवसीय आनंदम सहयोगी प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ समापन

   राज्य आनंदम संस्थान द्वारा कृषि विज्ञान केन्द्र डिंडौरी में 24 सितम्बर से आयोजित सहयोगी प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन कलेक्टर श्री हर्ष सिंह की उपस्थिति में हुआ। आनंदम सहयोगी प्रशिक्षण कार्यक्रम में मण्डला और डिंडौरी जिले के पुलिस, राजस्व, ग्रामीण विकास, एनआरएलएम, नगरीय प्रशासन विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों ने भाग लिया। 

     


कलेक्टर हर्ष सिंह ने समापन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रारंभ से ही भारतीय संस्कृति ने जीवन शैली को महत्व दिया है। भारतीय दर्शन में जीवन जीने के लिए अलग-अलग पद्धतियों को जिनका मूलमंत्र जीवन से संतुष्ट होना है। समय के साथ भौतिक सुविधाएं बढने पर मानव स्पर्धा में भागने लगा, परंतु कोविड के बाद स्वास्थ्य को भी महत्व दिया जाने लगा है। आज प्राथमिकताएं बदली हैं और कार्य एवं परिवार में संतुलन बनाना आवश्यक है। इसी कड़ी में आनंदम संस्थान का नवाचार शासकीय कर्मचारी और अधिकारियों को माइंड एवं जीवन संतुलन बनाने के लिए प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि सबको साथ लेकर टीम भावना के साथ कार्य करने पर स्वप्रेरणा से संतुष्टि की भावना बढ़ती है। आंनद की परिभाषा सबके लिए अलग-अलग हो सकती है, व्यवहार को नियंत्रित करना ही इस कार्यक्रम उद्येश्य रहा है। स्वयं के लिए समय निकालें और मेडिटेशन के माध्यम से आत्म आकलन कर कार्य करने से अच्छी सोच और अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। 

        प्रशिक्षण के प्रथम दिवस में अल्पविराम गतिविधि के तहत अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनने एवं लाईफ की बैलेंस शीट बनाना सिखाया गया। द्वितीय दिवस में रिश्तों को मधुर बनाने के साथ कार्यक्षेत्र व परिवार में संतुलन बनाने की कला बताई गई। साथ ही प्रकृति के प्रति अपने दायित्वों को भी बताया गया। रिश्ते मधुर बनाने के लिए रिश्तेदारों को पत्र भी लिखवाये गए और स्वयं की कमी को आकलन करने के बारे में बताया। तृतीय दिवस में मौन रहने की कला और मोबाईल से दूरी के संबंध में गतिविधियां कराई गई। तीन दिवस के प्रशिक्षण बाद प्रक्षिणार्थियों ने अपने विचार रखते हुए बताया कि आनंद की परिभाषा भौतिकवादी सुख से बढकर आत्म संतुष्टि पर अधिक निर्भर करती है। 

      समापन कार्यक्रम के दौरान सीईओ जिला पंचायत अनिल कुमार राठौर, राज्य आनंदम संस्थान भोपाल के कार्यक्रम समन्वयक डॉ. के.के. तिवारी, मास्टर ट्रेनर अनिल कांबले कटनी, श्रीमती मंजूषा शर्मा डिंडौरी, श्रीमती दीप्ती ठाकुर जबलपुर, डॉ. साक्षी सहारे छिंदवाड़ा, श्रीमती मनीषा कांबले कटनी, संजय पाण्डेय उमरिया सहित प्रशिक्षणार्थी उपस्थित रहे।