धान एवं मोटा अनाज उपार्जन हेतु पंजीयन कार्य एवं उपार्जन संबंधी तैयारियों की समीक्षा बैठक संपन्न - i witness news live
Breaking News
Loading...

TOP NEWS

धान एवं मोटा अनाज उपार्जन हेतु पंजीयन कार्य एवं उपार्जन संबंधी तैयारियों की समीक्षा बैठक संपन्न

 

 आई विटनेस न्यूज 24  शुक्रवार  27  सितम्बर

डिंडौरी कलेक्टर हर्ष सिंह के निर्देशन में अपर कलेक्टर सरोधन सिंह की अध्यक्षता में खरीफ विपणन वर्ष 2024-25 में समर्थन मूल्य पर धान एवं मोटा अनाज उपार्जन हेतु पंजीयन कार्य एवं उपार्जन संबंधी तैयारियों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। जिसमें उपस्थित जिला स्तरीय समिति द्वारा जिले में बनाये गए पंजीयन केंद्रों पर विस्तृत पर चर्चा की गई। जहां पर पंजीयन का कार्य शत-प्रतिशत विगत वर्ष के अनुसार 04.10.2024 के पूर्व सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए।

      सहायक आयुक्त सहकारिता विभाग एवं नोडल सीसीबी को निर्देश दिए कि पंजीयन हेतु शेष केंद्र सुनपुरी समिति के पार्ट बी की जानकारी खाद्य कार्यालय में प्रस्तुत करें। साथ ही पंजीयन केन्द्रों पर सतत मॉनीटिरिंग एवं निगरानी हेतु समस्त पंजीयन केन्द्रों पर खाद्य / सहकारिता एवं कृषि विभाग के अमले की ड्यूटी जाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने सभी अधिकारियों को फील्ड में रहकर शासन निर्देशानुसार 04 अक्टूबर 2024 के पूर्व सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

      प्रचार-प्रसार हेतु नागरिक आपूर्ति निगम (नोडल एजेंसी उपार्जन) को निर्देश दिए हैं कि प्रत्येक सुगम स्थानों पर जहां आम किसान के लिए फ्लेक्स , बैनर, प्रचार प्रसार के रूप में लगाने को कहा। बैठक में जिला प्रबंधक वेयर हॉउस के द्वारा अवगत कराया कि जिले में किराए के गोदामों को खरीफ फसल के भण्डारण हेतु नहीं लिए जाने के निर्देश प्राप्त हुए है जिसमे खरीफ सीजन में भण्डारण सुलभता से हो सके , ऐसी रूप रेखा तैयार कर प्रस्ताव जिला स्तरीय उपार्जन समिति के समक्ष रखने निर्देश दिए हैं।

      बैठक में उपसंचालक कृषि विभाग ने बताया कि जिले में सोयाबीन के पंजीयन दिनांक 25 सितबंर 2024 से 20 अक्टूबर 2024 तक निर्धारित है जिस हेतु आवश्यक तैयारी कर अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कर स्थापित होने वाले प्रस्तावित पांच केंद्र जैसे- गाडासरई , बजाग , करंजिया , गोरखपुर एवं डिंडौरी में आवश्यक तैयारियों के सम्बन्ध में निर्देश दिए हैं।

      जिला स्तरीय उपार्जन समिति द्वारा यह निर्णय लिया है कि किसी भी दशा में बिना क्षेत्रीय तहसीलदार से अनुबंध प्राप्त किये बैगर सिकमी नामेअनुसार सिकमी / बटाईदार एवं वनपट्टाधारी किसानो का पंजीयन न किया जावे एवं यह सुनिश्चित करें कि शासन निर्देशानुसार समस्त दस्तावेज सही है व् परीक्षण उपरान्त सही / सत्य पाए जाने पर ही पंजीयन किये जाऐं तथा इस प्रकार के पंजीयन की एक प्रति अपने रिकार्ड में सुरक्षित समस्त विवरण सहित रखने के निर्देश दिए है।

      अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) डिंडौरी ने बताया कि उनके द्वारा पेसा मोबिलाइजर से ग्राम-ग्राम प्रचार / प्रसार सुनिश्चित कराये जाने की रणनीति तैयार की गई है जिससे पंजीयन कार्य में गति आ सके, सभी को निर्देश दिए है कि ऐसी रूप रेखा सभी तैयार कर पंजीयन कार्य में गति प्रदान हो सके। पंजीयन के कार्य में गति लाने हेतु हर संभव प्रयास करते हुए अपने- अपने क्षेत्र में निगरानी करते हुए प्रचार प्रसार कर किसानो को पंजीयन की अंतिम तारीख के सम्बन्ध में अवगत कराये, इस हेतु मानव संसाधन उपकरण आदि दुरुस्त रखें।

        बैठक में संयुक्त कलेक्टर प्रभारी अधिकारी सुश्री भारती मेरावी, एसडीएम डिंडौरी रामबाबू देवांगन, उपसंचालक कृषि विभाग सुश्री अभिलाषा चौरसिया, सहायक आयुक्त सहकारिता आर.के. उद्धे, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अभिनव साहू, जिला प्रबंधक वेयर हाउसिंग होतीलाल मरावी, नोडल अधिकारी जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक जे.पी. द्विवेदी , समस्त मंडी सचिव, नापतौल निरीक्षक निरपत कीर एवं समस्त कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी एंव कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी अजय दुबे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।