राष्ट्रीय पोषण माह के तहत पोषण प्रदर्शनी और मेला का आयोजन, पोषण के साथ स्वच्छता का भी दिया संदेश - i witness news live
Breaking News
Loading...

TOP NEWS

राष्ट्रीय पोषण माह के तहत पोषण प्रदर्शनी और मेला का आयोजन, पोषण के साथ स्वच्छता का भी दिया संदेश

 

गणेश पाण्डेय आई विटनेस न्यूज़ 24 रविवार 29 सितम्बर

पोषण माह - सुपोषित किशोरी , सशक्त नारी

 डिंडौरी  महिला एवं बाल विकास परियोजना डिंडौरी द्वारा प्रति वर्ष की तरह इस वर्ष भी 1 सितम्बर से 30 सितम्बर 2024 तक राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन किया गया। इसी क्रम में राष्ट्रीय पोषण माह का विकास खंड डिंडौरी अंतर्गत महिला एवं बाल विकास परियोजना डिंडौरी के द्वारा नगर के आनंदम दीदी कैफे मे कार्यक्रम आयोजित किया गया। डिंडोरी परियोजना अधिकारी सुश्री प्रेरणा मर्सकोले ने बताया कि पोषण माह के तहत परियोजना के 13 सेक्टरों के ग्राम स्तर तक महिला एवं बाल स्वास्थ्य के सम्बन्ध में जनजागरूकता का प्रसार किया जा रहा है, जिसमें समस्त आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा पोषण युक्त भोजन के महत्व को बताया जा रहा है। कुपोषण की समस्या को पोषणयुक्त भोजन और व्यवस्थित दिनचर्या द्वारा दूर किया जा सकता है, इसी सन्देश को जनता तक पोषण माह में पहुँचाया जा रहा है। आज के समय में भोजन के प्रति अरुचि बच्चों को पूर्ण पोषण नहीं मिला पाता है, जिससे कुपोषण की स्थिति निर्मित होती है, इस स्थिति में बच्चों को पूर्ण पोषणयुक्त आहार उपलब्ध कराने के लिए डिंडोरी परियोजना के 13 सेक्टर की आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ताओं ने विभिन्न प्रकार के पोषणयुक्त व्यंजन बनाये। जिससे स्वाद के साथ पोषक तत्वों की पूर्ति भी आसानी से की जा सकती है।


आंनदम दीदी कैफे में महिला बाल विकास विभाग परियोजना डिंडौरी के द्वारा पोषण प्रदर्शनी और पोषण मेला इसी दिशा में की गयी पहल है, जिसका उद्देश्य भोजन में पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ाने के लिए जनजागरूकता का प्रसार करना था ।

       पोषण प्रदर्शनी और मेले में कोदो कुटकी, टीएचआर, मुनगा, भाजी, मक्का, सहित अन्य पोषक पदार्थों के व्यंजन प्रस्तुत किये गए, जिसमें कुदई की खीर, टीएचआर लड्डू, मुनगा के पराठे, मक्का से बने पकवान, अंकुरित अनाज से बनी भेल, विभिन्न प्रकार की सलाद आदि आकर्षण का केंद्र रहे। प्रदर्शनी में पोषण युक्त भोजन के साथ स्वच्छता के महत्व को भी बताया गया

    कार्यक्रम में इनने की रही उपस्थिति ---

 एसडीएम डिंडौरी रामबाबू देवांगन, डिंडोरी विधायक ओमकार मरकाम, डिंडौरी जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती आशा सिंह, नगर परिषद उपाध्यक्ष श्रीमती सारिका नायक, जनपद सदस्य श्रीमती रजनी मंदे, ननकु सिंह परस्ते, संतोष चंदेल, पार्षद भगीरथ उरैती, ग्राम पंचायत देवरा सरपंच प्रेम सिंह धुर्वे सहित अन्य अधिकारी और गणमान्य नागरिको की उपस्थिति में पोषण प्रदर्शनी का समापन हुआ।

 कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाली दीदीयों आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिकाओं को सम्मानित किया गया।