2 अक्टूबर को होगा वृहद स्वास्थ्य शिविर का आयोजन,दिव्यांगजनों को स्वास्थ्य लाभ के साथ स्वरोजगार का भी मिलेगा अवसर, कलेक्टर हर्ष सिंह ने शिविर आयोजन की व्यवस्थाओं एवं प्रबंधन का लिया जायजा - i witness news live
Breaking News
Loading...

TOP NEWS

2 अक्टूबर को होगा वृहद स्वास्थ्य शिविर का आयोजन,दिव्यांगजनों को स्वास्थ्य लाभ के साथ स्वरोजगार का भी मिलेगा अवसर, कलेक्टर हर्ष सिंह ने शिविर आयोजन की व्यवस्थाओं एवं प्रबंधन का लिया जायजा

 

 आई विटनेस न्यूज 24  शुक्रवार  27  सितम्बर

         डिंडौरी  कलेक्टर हर्ष सिंह ने जनजाति कल्याण केंद्र महाकोशल बरगांव में 02 अक्टूबर 2024 को होने वाले वृहद चिकित्सा शिविर के आयोजन के सम्बन्ध में की जा रही तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत अनिल कुमार राठौर, एसडीएम शहपुरा ऐश्वर्य वर्मा, सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग संतोष शुक्ला, सीएमएचओ रमेश मरावी, जनजाति कल्याण केंद्र अध्यक्ष मनोहरलाल साहू, प्रकल्प प्रमुख राघवेन्द्र शर्मा, विक्रम सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

      कलेक्टर हर्ष सिंह ने विभागवार की जा रही व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। जिसमें बताया गया कि सभी विभागों के द्वारा सौंपें गए कार्यों के अनुसार तैयारियां की जा रही है, जिसमें स्वास्थ्य, पुलिस, जनजातीय कार्य, आयुष, महिला बाल विकास, लोक निर्माण, सामाजिक न्याय, उद्यानिकी विभाग एवं अन्य विभागों को अलग अलग कार्य प्रदान किये गए जिसपर कार्ययोजना के तहत कार्य जारी है।

      कलेक्टर हर्ष सिंह ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने उद्यानिकी विभाग को बाग़वानी एवं स्वच्छता के लिए निर्देश दिए। उन्होंने मंच व्यवस्था, टेंट व्यवस्था,पेयजल व्यवस्था, विद्युत व्यवस्था, साफसफाई, पार्किंग व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बारिश की सम्भावना को देखते हुए सभी विभाग अपने कार्यों को सम्पादित करें, जिससे आने वाले लाभार्थियों को कोई असुविधा ना हो। स्वास्थ्य विभाग और सामाजिक न्याय विभाग दिव्यांगजनों के लिए सुगम व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। कलेक्टर हर्ष सिंह ने विभागों द्वारा लगाए जाने वाले स्टाल के स्थानों का अवलोकन किया, उन्होंने कहा कि सम्बन्धित विभाग बताये हुए स्थानों के अनुसार अपने कार्यों को पूरा करें।

      बरगांव में 2 अक्टूबर को प्रतिवर्ष के भांति विशाल स्वास्थ्य एवं दिव्यांगजन सहायता शिविर का आयोजन किया जाना है, जिसमें डिंडौरी, मंडला और उमरिया जिला तथा जबलपुर जिले की कुंडेश्वरधाम तहसील के जनजातीय लोगों के लिए स्वास्थ्य परीक्षण और उपचार की व्यवस्था की जाएगी। इस स्वास्थ्य एवं दिव्यांगजन शिविर में मेडिकल कॉलेज जबलपुर  सहित अन्य जिलों के शासकीय और निजी चिकित्सालयों के विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा जनजातीय क्षेत्र के लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण और उपचार किया जायेगा, निःशुल्क पैथालॉजी जांच की जायेगी, एक्सरे और सोनोग्राफी की जायेगी तथा दवाईयों का वितरण किया जायेगा तथा दिव्यांगजनों की स्क्रीनिंग कर कृत्रिम उपकरण वितरित किये जायेगें। शिविर के दौरान निःशक्तजनों के लिए मोबाईल कोर्ट भी लगेगी।