नगर में आवारा कुत्तों से आम जन परेशान जिम्मेदार नही दे रहे ध्यान - i witness news live
Breaking News
Loading...

TOP NEWS

नगर में आवारा कुत्तों से आम जन परेशान जिम्मेदार नही दे रहे ध्यान


आवारा कुत्तों को लेकर जिला प्रशासन के पास कोई भी दिशा निर्देश न होने से नगर मैं बढ़ रही है आवारा कुत्तों की संख्या
जिला प्रतिनिधि की रिपोर्ट
आई विटनेस न्यूज 24,मंगलवार 30 जनवरी, डिंडोरी, जिले में इन दिनों लगातार बढ़ता जा रहा है आवारा कुत्तों का आतंक, जिसे लेकर जिला प्रशासन सहित नगर परिषद उदासीन बना हुआ है। आलम यह है की न तो अब तक कोई पुख्ता इंतजाम नही किया गया है न ही कोई दिशा निर्देश जारी किए गए है। जिसके चलते नगर में घूम रहे आवारा कुत्ते छोटे और मासूम नोनिहालो को अपना शिकार बनाते है और ऐसे कई मामले जिले के आस पास और नगर में आए दिन सामने आते ही रहते है। तो वही डिंडोरी निवासी एक लाइट संचालक की बच्ची पर कुत्तों ने हमला कर घायल कर दिया जैसे लेकर नगर मैं चर्चाओं का माहौल गर्म है। तो वही इस पर जिला प्रशासन को व्यवस्था बनाने की जिम्मेवारी भी है। लगातार हो रहे आवारा कुत्तों के आतंक से नागरिकों का सड़क पर चलना भी दुर्भर हो गया है।कई बार ये आवारा कुत्ते एक दूसरे कुत्ते से लड़ते-लड़ते बीच सड़क में भी आ जाते हैं। जिससे दोपहिया वाहन चालकों का इनमें उलझकर गिरने का खतरा बना रहता है। कई बार ये लोगों की बाइक या कार के पीछे भागते हैं।जिससे एक्सीडेंट का खतरा भी बना रहता है।

गौरतलब है की लगभग 16 नवंबर के दरमियान भी आई विटनेस न्यूज24 ने जिला प्रशासन के संज्ञान में लाया था जोकि कलेक्टर बंगला के पास आवारा कुत्तों के जमावड़े के संदर्भ में प्रमुखता से समाचार प्रकाशित किया था जिसे लेकर आज भी जिला प्रशासन बेसुध है।


तो वही आवारा कुत्तों के कटने पर तुरंत ही जिला अस्पताल जाकर अपना त्वरित इलाज करना अनिवार्य है ऐसा न करने से कई बड़ी बीमारी का भी सामना करना पड़ सकता है तो कितने के काटने पर तुरंत ही बिना किसी देरी के आप अपना इलाज कार्य और डॉक्टर द्वारा कुत्ते के काटने का पूरा वैक्सीन लगवाएं।

कैसे छुटकारा पाएं आवारा कुत्तों से

यदि कोई आवारा जानवर या कुत्ता आपके आँगन में आ जाता है, तो अपने स्थानीय पशु आश्रय स्थल या पुलिस विभाग की पशु नियंत्रण इकाई को कॉल करें । पशु नियंत्रण अधिकारियों और पशु आश्रय कर्मचारियों को आवारा और/या आक्रामक जानवरों से निपटने के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जाता है। वे खुद को या आवारा जानवरों को कोई चोट पहुंचाए बिना आपके यार्ड से आवारा जानवरों को हटा सकते हैं।पर जिले में कोई ऐसे जानकारी देने वाला भी नही है।

हेल्प लाइन नंबर किया गया है जारी।

अगर आपके इलाके में आवारा कुत्ते हैं तो हेल्पलाइन नंबर 6005185660 पर डायल करें। ये नंबर नगर निगम ने डॉग कंपाउंड प्रोजेक्ट के लिए जारी किया है। इस टोल फ्री नंबर पर लोग अपनी शिकायत कर सकेंगे।


वही आवारा कुत्तों को लेकर भारतीय दण्ड सहित क्या कहती है इस पर भी थोड़ा प्रकाश डालते है। आवारा कुत्‍तों को लेकर क्‍या कहता है कानून,भारतीय दंड संहिता, 1860 की धारा-428 और 429 के तहत, कुत्तों समेत किसी भी आवारा जानवर को छेड़ना या उसके साथ बुरा व्यवहार करना अपराध है. इसका मतलब है कि किसी कुत्ते की उपेक्षा करना या उसका दुरुपयोग करना अवैध है. ऐसा करने वाले व्‍यक्ति के खिलाफ दंडात्‍मक कार्रवाई भी इन धाराओं के तहत की जा सकती है।