मध्यप्रदेश राज्य मिलेट मिशन योजना अंतर्गत विशाल मिलेट मेला 'आगाज' का आयोजन ,श्री अन्न किताब का विमोचन,कु.भूमिका को बनाया गया ब्राड एम्बेसडर - i witness news live
Breaking News
Loading...

TOP NEWS

मध्यप्रदेश राज्य मिलेट मिशन योजना अंतर्गत विशाल मिलेट मेला 'आगाज' का आयोजन ,श्री अन्न किताब का विमोचन,कु.भूमिका को बनाया गया ब्राड एम्बेसडर

 गणेश पाण्डेय आई विटनेस न्यूज़ 24 रविवार 28 जनवरी 2024

श्री अन्न किताब का विमोचन

उप संचालक कृषि,सह परियोजना संचालक ’’आत्मा’’ किसान कल्याण तथा कृषि विकास के द्वारा श्री अन्न के पौष्टिक व्यंजन जैसे कोटो, रागी, ज्वार, कुटकी आदि से निर्मित व्यंजनों से किस प्रकार तैयार किए जाने का तौर तरीका (विधि) संग्रह प्रस्तुत नामक श्री अन्न के पौष्टिक व्यंजन नामक पुस्तक का आज मिलेटस मेला में विमोचन किया गया।


कु.भूमिका को बनाया गया ब्राड एम्बेसडर

मिलेट्स मेला का आगाज के दौरान वृहद कन्या आश्रम के छोटे-छोटे बच्चों ने शराब छुड़ाने पर आधारित एक नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को संदेश दिया। जिसका छात्रा कुमारी अभिनय भूमिका नेताम ने वृद्ध शराबी महिला का रोल बडी बखूबी के साथ निभाया वहीं वृद्ध शराबी पुरूष का रोल कुमारी खुशबू कुशराम कक्षा पांचवीं की छात्रा ने निभाया। सहायक हेतु छात्रा कुमारी प्रियंका धुर्वे ने गुड्डी का रोल बडी सुन्दरता के साथ निभाया। उक्त नाटक में बालिकाओं की उत्कृष्ट कला के साथ प्रस्तुत करने पर जनप्रतिनिधियों ने विभिन्न रूपों से सम्मानित किया गया। छात्रा भूमिका नेताम ने वृद्ध महिला की कला को प्रस्तुत करने पर रीतेश जैन पार्षद नगर परिषद डिंडौरी के द्वारा एक हजार रूपये, डॉक्टरों ने पांच-पांच सौ रूपये एवं वरिष्ट पत्रकार शिवराम बर्मन ने पांच सौ रूपये पुरूस्कार के रूप में प्रदान किए।

        आदिरंग नाट्य समिति की संचालिका सुश्री वंदना मानिकपुरी ने कहा है कि कुमारी भूमिका नेताम की अभिनय इतना अच्छा है कि आने वाले समय में इनको नाट्य विद्यालय भोपाल में प्रवेश हेतु पूरा प्रयास करूंगी।


 कलेक्टर विकास मिश्रा कु. भूमिका नेताम कक्षा चौथी को डुकरी(वृद्ध महिला) का रोल करने वाली छात्रा को गोकुल शुद्ध दूध डेयरी का ब्रांड एम्बेसडर बनाया। कन्या वृहद आश्रम के प्रधान पाठिका श्रीमती मंजू परस्ते, श्रीमती सुमंत्रा परस्ते, श्रीमती सारिका सैयाम, छात्रावास अधीक्षक श्रीमती एकता सैयाम व श्रीमती उषा अहिरवार इनका बच्चों को प्रोत्साहित करने में महत्वपूर्ण योगदान रहा, साथ ही साथ इसी विद्यालय की छोटी छोटी बालिकाओं के द्वारा एक सुन्दर नृत्य भी प्रस्तुत किया गया जिनका समस्त जनप्रतिनिधियों के द्वारा सुन्दर प्रस्तती की सराहना की गई।

स्व सहायता समूह द्वारा निर्मित सामग्री

शीतला स्व-सहायता समूह के द्वारा आलू पापड़, चावल पापड़, उडद मूंग की बरी बिजोरी, अचार आम, इमली, मिर्ची, नीबू, आवंला आदि का अचार समूह के दीदीयों के द्वारा तैयार किया जाता है। इसी प्रकार से नास्ता में नमकीन, मठरी, सलोनी, गुजिया तथा खुर्मी भी बनाया जाता है जिससे इनका एक दिन में एक हजार रूपये तक की आमदनी प्राप्त होती है। शीतला स्व सहायता समूह में ज्योति ताम्रकार, तनु ताम्रकार, दिलीप ताम्रकार व अजय ताम्रकार शामिल हैं।


     बैगा चक महिला किसान उत्पाद प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड डिंडौरी और मंडला जिले में कार्यरत महिला किसानों की कंपनी है। इस कंपनी की शुरूआत यहां की दस महिला किसानों ने सितम्बर 2020 में की थी, जो आज इस कंपनी की निदेषक है। डे-एनआरएलएम और म.प्र. आजीविका इस कंपनी की बढावा देती है। इस कंपनी के सदस्य एवं शेयर धारक केवल महिला किसान ही है। कंपनी इस शेयर का प्रमाण पत्र देती है और जब कंपनी भविष्य में मुनाफा कमाएगी तब अपने शेयर धारकों को उनके हिस्से के अनुरूप लाभांश देगी। हलचलित महिला कम्पनी कोटो कुटकी की सामग्री, आरास्ता महिला कम्पनी दाल निर्माता व खरमेर नर्मदा महिला कंपनी विष्णुभोग एवं आमटा चावल तैयार करती है। कार्यक्रम में कुटकी चावल, दाल, आमटा का प्रदर्शन भी लगाया गया।

जैविक उत्पादन कार्ड संस्था

सेन्टर फॉर एडवांस्ड रिसर्च एवं डेवलपमेंट (कार्ड) से सुनीता धुर्वे ने बताया कि भूमि की उर्वरा शक्ति में वृद्धि होती है, जलधारण क्षमता में वृद्धि के कारण सिंचाई अधिक अंतराल पर करना होता है। रासायनिक खाद पर निर्भरता कम होने कसे लागत में कमी आती है। फसलों की उत्पादकता एवं गुणवत्ता में वृद्धि होती है। जैविक खाद के प्रयोग करने से भूमि के स्वास्थ्य में सुधार होता है। भूमि मं से पानी की वाष्पीकरण कम होता है। जिससे भूमि के जलस्तर में वृद्धि होती है वातारण प्रदूषित नहीं होता है भूमि की भौतिक संरचना सुधरती है भूमि का तापक्रम संतुलित रहता है जैविक खेती से पौधों के विकास के लिए समस्त पोषक तत्व मिट्टी में रहते हैं बिना रासायनिक पदार्थों के किट एवं व्याधियों का नियंत्रण बना रहता है। इस दौरान शक्ति स्व सहायता समूह के जैविक उत्पादकता में कार्यरत सुनीता धुर्वे, सुधा ब्यौहार, जौहरा, ईश्वरी, शालिनी, शारदा, दौलत व प्रकाष एवं अन्य लोग मौजूद रहे। साथ ही आनंदम दीदी कैफे व रूरल मार्ट का भी स्टॉल लगाया गया है। आनंदम दीदी कैफे से रीता कुषराम, पहलवती एवं वंदना मौजूद रही इसी तरह रूरल मार्ट की अध्यक्ष अनीता जसिया मौजूद रहे ।

कलेक्टर विकास मिश्रा ने अपने उदबोधन में कहा कि मध्यप्रदेश के विकास-पथ को हमारे किसान भाई- बहनों ने अपने खून-पसीने से सींचा है। उनके परिश्रम का ही परिणाम है कि मध्यप्रदेश आज देश में दालों के उत्पादन में पहले, खाद्यान्न उत्पादन में दूसरे और तिलहन उत्पादन में तीसरे स्थान पर है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फण्ड, सॉइल हेल्थ कार्ड, समर्थन मूल्य पर उपार्जन, प्राकृतिक खेती और फसल विविधीकरण को बोत्साहन, मण्डियों में ई-अनुज्ञा प्रणाली आदि के माध्यम -किसानों की आमदनी में लगातार वृद्धि की जा रही है।

डिण्डोरी में श्रीअन्न अनुसंधान संस्थान की स्थापना से इन फसलों की देशी किस्मों के संरक्षण और नई किस्मों के विकास की नई राहें खुलेंगी। यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के संकल्प के अनुरूप श्रीअन्न उत्पादन में एक नई क्रांति लाने के लिए राज्य सरकार द्वारा 100 करोड़ रुपए से भी अधिक की नई रानी दुर्गावती श्रीअन्न प्रोत्साहन योजना लागू कर दी गई है। इसके अंतर्गत श्रीअन्न उत्पादन करने वाले किसानों को प्रति किलो 10 रुपए की अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि दी जायेगी। साथ ही फसल उत्पादन, भण्डारण, प्रोसेसिंग, मार्केटिंग, उपार्जन, ब्राण्ड बिल्डिंग के साथ वैल्यू चेन विकसित की जाएगी।


कृषि विभाग द्वारा आयोजित आगाज मिलेट्स मेले के मुख्य अतिथि श्रीमती सुनीता सारस नगर परिषद अध्यक्ष, नगर पालिका उपाध्यक्ष श्रीमती सारिका नायक, जिला पंचायत अध्यक्ष  रूद्रेश परस्ते, किसान समिति के अध्यक्ष डॉ. सी एस भवेदी पूर्व विधायक, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती अंजू ब्यौहार, श्रीमती उजियारो बाई, जिला पंचायत सदस्त श्रीमती हीरा रूद्रेश परस्ते, कैप्टन दिव्यांश जैन, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती हेमवती राजपूत सहित पुलिस अधीक्षक  अखिल पटेल, अपर कलेक्टर  सरोधन सिंह कृषि उपसंचालक सुश्री अभिलाषा चौरसिया, डॉ. नेहा धूरिया, एसडीओ कृषि  चेतराम अहिरवार व कृषि विभाग व विज्ञान केन्द्र के समस्त स्टॉफ, अग्रणी बैंक मैनेजर रविशंकर, जनसंपर्क अधिकारी चेतराम अहिरवार एवं श्रीमती श्वेता प्रोजेक्ट मैनेजर एवं अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।