कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित हुई प्रेसवार्ता,’’कुपोषित बच्चों की स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से दादी की पोटली’’ की शुरूआत - i witness news live
Breaking News
Loading...

TOP NEWS

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित हुई प्रेसवार्ता,’’कुपोषित बच्चों की स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से दादी की पोटली’’ की शुरूआत

 

गणेश पाण्डेय आई विटनेस न्यूज़ 24 मंगलवार 23 जनवरी

कलेक्टर विकास मिश्रा की अध्यक्षता में आज मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में प्रेसवार्ता आयोजित की गई। उक्त प्रेसवार्ता जिले में की जा रही नवाचारों की शुरूआत के संबंध में रखी गई थी। जिसमें कुपोषित बच्चों की स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से नई पहल के रूप में ’’दादी की पोटली’’ की शुरूआत की जा रही है। ’’दादी की पोटली’’ जिला प्रशासन के नेतृत्व में महिला एवं बाल विकास विभाग व आयुष विभाग के संयुक्त तत्वाधान में संचालित की जाएगी। ’’दादी की पोटली’’ में कुपोषित बच्चों के लिए पौष्टिक आहार, सितोपलादि चूर्ण, सुपुष्टि योग चूर्ण, वासकासव सीरप, महामाष तेल, केजीटोन फोर्ट सीरप, मूंगफली, गुड़, चना-फूटा, रूमाल, टूथब्रश, नेलकटर सहित एनीमिया एवं अन्य कुपोषण से बचाव संबंधी दवाईयां शामिल की गई है।

     इसी प्रकार से दूसरे नवाचार के रूप में जिले में प्रति शनिवार रेवा कैंप आयोजित किए जाएंगे। यह रेवा कैंप जिले के सभी जनपद पंचायत के चिन्हित ग्राम पंचायतों में लगाए जाएंगे। आगामी शनिवार 3 फरवरी 2024 को जनपद पंचायत अमरपुर में ग्राम पंचायत परसेल, बजाग में खम्हेरा, डिंडौरी में दुहनिया, करंजिया में खारीडीह, मेंहदवानी में भुरका, समनापुर में पोंडी, शहपुरा में कारीगडहरी में रेवा कैंप आयोजित किया जाएंगे। रेवा कैंप के माध्यम से हितग्राहियों को शासन के विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया जाएगा।

कलेक्टर ने बताया कि शासकीय चन्द्रविजय महाविद्यालय डिंडौरी में 01 फरवरी 2024 को रोजगार मेला ’’परवाज’’ का आयोजन किया जाएगा। आयोजित रोजगार मेला में शासन के विभिन्न स्व-रोजगार प्रदान करने वाले विभाग, बैंकर्स एवं रोजगार देने वाले कंपनी एलआईसी, एसआईएस परसवाड़ा अनुपपुर, मार्ड उलन भीलवाड़ा, आरसेटी, प्रधानमंत्री कौशल केन्द्र, जनशिक्षण संस्थान की कंपनी शामिल होंगे। इस रोजगार मेला में अधिक से अधिक संख्या में युवक/युवतियां उपस्थित होकर रोजगार प्राप्त कर सकते है।

आयोजित प्रेसवार्ता में सहायक संचालक जनसंपर्क शिवेन्द्र गुर्जर, चेतराम अहिरवार सहित पत्रकारगण और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।