जानकारी के अभाव और आधार सेंटर की जानकारी ना होने से परेशान हो रहे लोग, लाडली बहना योजना आधार संशोधन और केवाईसी मामला - i witness news live
Breaking News
Loading...

TOP NEWS

जानकारी के अभाव और आधार सेंटर की जानकारी ना होने से परेशान हो रहे लोग, लाडली बहना योजना आधार संशोधन और केवाईसी मामला

गणेश पाण्डे की रिपोर्ट
आई विटनेस न्यूज 24, सोमवार 20 मार्च,डिंडोरी। आगामी 25 मार्च से मुख्यमंत्री और प्रदेश की महत्वकांक्षी योजना लाडली बहना योजना के फार्म भरे जाने हैं। जिसके लिए आधार संशोधन और समग्र आईडी ईकेवाईसी का कार्य जिले में तेजी से चल रहा है। लेकिन जानकारी के अभाव में लोग आधार केंद्रों डाकघरों और बैंकों के चक्कर लगाते नजर आ रहे हैं। वास्तव में 50% लोगों को भी योजना की पूरी जानकारी नहीं है और ना ही इस बात की भी जानकारी है कि आधार सुधार कहां कहां हो रहा है साथ ही ईकेवाईसी कहां कहां से हो रहा है और उसके लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता है। जिला मुख्यालय में कलेक्ट्रेट के सामने आधार केंद्र और मुख्य डाकघर डिंडोरी इन दो जगहों पर विशेष भीड़ भाड़ देखी जा सकती है। आधार केंद्र खोलने से 2 घंटे पहले ग्रामीण क्षेत्रों से लोग आकर दिन दिन भर बैठे रहते हैं। जानकारी के अनुसार जिला मुख्यालय में कुल 4 आधार संशोधन केंद्र है। जिनमें मुख्य डाकघर डिंडोरी केनरा बैंक डिंडोरी ग्रामीण बैंक डिंडोरी और आधार केंद्र कलेक्ट्रेट के सामने
जिला मुख्यालय में कई बैंकों में आधार संशोधन का कार्य किया जाता रहा है परंतु विगत कुछ महीनों से 1 * 2 बैंकों को छोड़कर सभी बैंकों में आधार संशोधन का कार्य पूरी तरह बंद कर दिया गया है। जिला मुख्यालय में कम आधार केंद्र होने के कारण और आधार संशोधन कराने वालों की संख्या बहुत अधिक होने के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
हालांकि ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी ही नहीं है कि जिला मुख्यालय में कलेक्ट्रेट परिसर में लोक सेवा केंद्र, पुरानी डिंडोरी में ग्रामीण बैंक, जैन पेट्रोल पंप के सामने केनरा बैंक, रेस्ट हाउस के नीचे आधार केंद्र, और मुख्य डाकघर डिंडोरी में आधार संशोधन का कार्य चल रहा है।
जिले में आधार केंद्र होने के बावजूद भी सबसे ज्यादा भीड़ रेस्ट हाउस के नीचे आधार केंद्र और मुख्य डाकघर डिंडोरी में देखी जा सकती है। कैमरा बैंक में मात्र 10 12 लोग ही आधार संशोधन कराने वाले नजर आए। दूसरी ओर प्राचीन डिंडोरी में ग्रामीण बैंक में आज आधार का काम बंद रहा। जिसका कारण बताया गया कि आधार संशोधन करने वाला ऑपरेटर छुट्टी में है।
जैसा कि 25 मार्च से लाडली बहना योजना के फार्म भरे जाना है उसके कारण ईकेवाईसी के लिए समय कम है ऐसा सोचकर लोग जल्दी से जल्दी आधार संशोधन और ई केवाईसी का कार्य पूर्ण कराना चाहते हैं जिसके कारण आधार संशोधन केंद्रों में भारी भीड़ को मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है।