जिले में कई जगह फसलों पर फिर ओलों की मार, किसानों की बढ़ सकती है समस्या - i witness news live
Breaking News
Loading...

TOP NEWS

जिले में कई जगह फसलों पर फिर ओलों की मार, किसानों की बढ़ सकती है समस्या

गणेश पाण्डे की रिपोर्ट
आई विटनेस न्यूज 24, रविवार 19 मार्च,डिंडोरी. रविवार सुबह के समय मौसम खुला था अचानक दोपहर के बाद फिर जिले में फिर बारिश और ओलावृष्टि ने फसलों की कमर तोड़ी। जिले की कई 
क्षेत्रों में दोपहर अचानक मौसम ने फिर अपना रुख बदला और बारिश के साथ ओलावृष्टि होने लगी। देखते ही देखते जमीन बर्फ की चादर बिछ गई। इस प्राकृतिक आपदा से किसानों की रबी की फसलें बड़े पैमाने पर खराब होने की आशंका है।
बजाग के आसपास के क्षेत्रों जैसे कोसमडीह तथा जोगी टिकरिया सिमरिया ,समनापुर के आसपास के कुछ गांव में भी ओलेे गिरने की खबर मिली है।  जमकर ओलावृष्टि हुई   दोपहर के समय का  मौसम  अचानक तेज हवा के साथ बारिश लेकर आया। बारिश के साथ जमकर ओलावृष्टि होने लगी।  जिले में आसपास कई गांव में जमकर ओलावृष्टि की जानकारी मिली है। यहां के किसानों ने बताया कि चने के आकार से बड़े ओला आसमान से अंधाधुंध बरस रहे थे। देखते ही देखते जमीन पर बर्फ का ढेर लग गया तथा लगभग 20 मिनट तक हुई ओलावृष्टि के बाद बर्फ ने पिघनले में 1 घंटे का समय लिया। इस ओलावृष्टि से खेतो में खड़ी एवं कटी रखी फसलें बड़े पैमाने पर खराब होने की आशंका है। क्षेत्रीय किसानों ने शासन प्रशासन से जल्द सर्वे कराकर मुआवजा वितरण की मांग करने का मन बनाया है।जिले के  दर्जनों गांवों में  फसलों को भारी नुकसान की आशंका जताई जा रही है।
 क्षेत्र में बारिश के साथ ओलावृष्टि से कई गांवों में कहीं कम तो कहीं ज्यादा नुकसान हुआ है। जिसका आकलन करने के लिए राजस्व अधिकारियों की टीम हल्का पटवारियों के साथ मौका मुआयना कराने की स्थिति निर्मित हो सकती है। क्षेत्र में ओलावृष्टि से गेहूं की फसल को अधिक नुकसान बताया जा रहा है।