टीका लगने के बाद बच्ची की मौत एएनएम पर कार्यवाही की माँग - i witness news live
Breaking News
Loading...

TOP NEWS

टीका लगने के बाद बच्ची की मौत एएनएम पर कार्यवाही की माँग

डिण्डोरी-आई विटनेस न्यूज 24,शुक्रवार 9 अप्रैल शिशुओं की मृत्यु दर में कमी लाने और गंभीर जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिए टीका लगाया जाता है। शुक्रवार को उप स्वास्थ्य केंद्र भेजरी में 2 माह 3 माह के 4 बच्चों का टीका करण हुआ,सभी बच्चों को एक साथ में तीन-तीन टीके लगाए गए जिसमें से एक बच्ची की हालत गंभीर हुई और उसकी मृत्यु हो गई दूसरी बच्ची बीमार है! 
मामला ग्राम किरगही पौड़ी थाना अमरकंटक का है,जहाँ उप स्वास्थ्य केंद्र भेजरी में पदस्थ एएनएम मानमती मरावी  जिनके द्वारा ग्राम किरगही पौड़ी थाना अमरकंटक टीकाकरण का कार्य हुआ जिसमें 2 माह 3 माह के 4 बच्चों को एक साथ में तीन-तीन टीके लगाए गए जिसमें से एक बच्ची की हालत गंभीर हुई और उसकी मृत्यु हो गई दूसरी बच्ची बीमार है! 
जब परिवार जनों से मीडिया ने  पूछताछ की तो सभी का रो रो कर बुरा हाल था! और उनके द्वारा बताया गया की टीका लगने के बाद बच्ची बीमार हुई तो हम लोगों ने ए एन एम मानवती को फोन लगाया तो उन्होंने फोन नहीं उठाया और सुबह तक लड़की की मृत्यु हो गई अभी भी दिन के 2:00 बज रहे हैं और मानबती जी का फोन स्विच ऑफ आने पर डॉ शर्मा जो स्वाथ्य केंद्र अमरकंटक में पदस्थ है उनके फोन लगाया गया तो उन्होंने कहा कि लड़की की बॉडी लेकर अमरकंटक आइए। परिजनो ने बमुश्किल साधन जुटा कर अमरकंटक हॉस्पिटल पहुंचे तो डॉ शर्मा के द्वारा विना पोस्टमार्टम के कह दिया गया की बच्ची को मां ने दूध पिलाया होगा, गले में दूध फसने से बच्ची की मृत्यु हो गई। एवं पोस्टमार्टम करने से इंकार कर दिया गया! बच्ची की डेड बॉडी लेकर के परिवार वाले वापस अपने गांव पहुंचे और मीडिया के सामने अपनी आप बीती बताई और माँग की एएनएम मानवत्ति के खिलाफ एफ आई आर लिखी जाए तब मीडिया के द्वारा थाना अमरकंटक फोन कर पुलिस को सूचना दी गई सूचना मिलते ही अमरकंटक थाना में पदस्थ त्रिपाठी ने उन्होंने आश्वासन दिया कि हम पुलिस बल के साथ में मौका ए वारदात पर पहुंच रहे हैं और संबंधित के खिलाफ कार्यवाही करेंगे।लेकिन जब उप स्वास्थ्य केंद्र भेजरही पुलिस टीम पहुंची तो स्वास्थ्य केंद्र में ताला लगा हुआ मिला। परिवार के द्वारा 181 सीएम हेल्पलाइन में भी शिकायत की गई है, प्रशासन से परिवार की गुहार है की संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जावे!जिससे भविष्य में इस प्रकार की दर्दनाक घटना दुबारा  न हो ।