ग्राम उजाला प्रोग्राम के तहत तीन साल की वारंटी के साथ 7 वाट और 12 वाट के एलईडी बल्ब ग्रामीण परिवारों को दिए जाएंगे - i witness news live
Breaking News
Loading...

TOP NEWS

ग्राम उजाला प्रोग्राम के तहत तीन साल की वारंटी के साथ 7 वाट और 12 वाट के एलईडी बल्ब ग्रामीण परिवारों को दिए जाएंगे

डिण्डोरी-आई विटनेस न्यूज 24,केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह  ने गांवों में सस्ती दर पर उच्च गुणवत्ता के एलईडी बल्ब  उपलब्ध कराने की योजना ग्राम उजाला प्रोग्राम की शुरुआत शुक्रवार को की . प्रोग्राम के तहत सरकारी कंपनी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लि . की सब्सिडियरी यूनिट कनवर्जेन्स एनर्जी सर्विसेज लि . गांवो में 10 रुपये प्रति बल्ब की दर से ग्रामीण परिवारों को एलईडी बल्ब उपलब्ध कराएगी . पहले चरण में पांच राज्यों के गांवों में सस्ती दर पर दी जाएगी एलईडी बल्ब।
सीईएसएल ने एक बयान में कहा कि प्रोग्राम के तहत पहले चरण में पांच राज्यों के गांवों में सस्ती दर पर एलईडी बल्ब उपलब्ध कराये जाएंगे । इस चरण में 1.5 करोड़ एलईडी बल्ब आरा ( बिहार ) , वाराणसी ( उत्तर प्रदेश ) , विजयवाड़ा ( आंध्र प्रदेश ) , नागपुर ( महाराष्ट्र ) और पश्चिमी गुजरात के गांवों में ग्रामीण परिवारों को दिए जाएंगे . प्रोग्राम का फाइनेंस पूरी तरह से कार्बन क्रेडिट के माध्यम से किया जाएगा और इस तरह का यह भारत का पहला प्रोग्राम है .